इलेक्ट्रिक कैब सेवा प्रदाता कंपनी ब्लूस्मार्ट अपने ऐप में लाया है एक नया फीचर, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Thursday, July 4, 2024

मुंबई, 4 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   सड़क सुरक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, इलेक्ट्रिक कैब सेवा प्रदाता कंपनी ब्लूस्मार्ट अपने ऐप में एक अभूतपूर्व फीचर पेश कर रही है। कंपनी के सीईओ अनिरुद्ध अरुण ने घोषणा की कि पहली बार भारतीय सड़कों पर कैब चालकों को उनके ड्राइविंग व्यवहार पर वास्तविक समय में फीडबैक मिलेगा। उद्योग में पहली बार पेश किए गए इस फीचर से तेज गति से वाहन चलाने वालों पर लगाम लगेगी और यात्रियों की समग्र सुरक्षा में सुधार होगा।

भारत में सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, खासकर व्यस्त शहरी केंद्रों में जहां वाहनों की अधिकता के कारण अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं। लिंक्डइन पर नए विकास को साझा करते हुए, अरुण ने बताया कि भारत में लगभग 71 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं मानवीय भूल के कारण होती हैं। इन गलतियों में तेज गति से वाहन चलाना, अचानक ब्रेक लगाना, गलत साइड से ओवरटेक करना और ट्रैफिक सिग्नल की अनदेखी करना शामिल है। इसे संबोधित करने के लिए, वाहन सुरक्षा उपायों में सुधार, सड़क के बुनियादी ढांचे को उन्नत करना और चालक के व्यवहार को सुधारना आवश्यक है।

उन्होंने बताया कि ब्लूस्मार्ट का नया फीचर क्लाउड से जुड़ी कारों से डेटा का लाभ उठाता है, जिसे एक बुद्धिमान फीडबैक लूप के माध्यम से तेजी से प्रोसेस किया जाता है। यह सिस्टम लगातार ड्राइविंग व्यवहार की निगरानी करता है और ड्राइवरों को तुरंत फीडबैक देता है। यह वास्तविक समय का डेटा संभावित रूप से खतरनाक ड्राइविंग प्रथाओं की पहचान करने और उन्हें मौके पर सुधारने में मदद करता है, जिससे सड़कें सभी के लिए सुरक्षित बनती हैं।

यह कैसे काम करता है

यह सिस्टम विभिन्न ड्राइविंग मापदंडों का विश्लेषण करके काम करता है। अगर कोई ड्राइवर अचानक ब्रेक लगाने या ओवर-स्पीडिंग जैसे जोखिम भरे व्यवहार को प्रदर्शित करता है, तो ऐप तुरंत उन्हें सचेत करता है। यह तत्काल प्रतिक्रिया ड्राइवरों को वास्तविक समय में अपने कार्यों को समायोजित करने की अनुमति देती है, जिससे सुरक्षित ड्राइविंग आदतों को बढ़ावा मिलता है। लगातार इस तरह की प्रतिक्रिया प्राप्त करके, ड्राइवर अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और अपने ड्राइविंग पैटर्न के बारे में अधिक जागरूक हो सकते हैं।

इस सुविधा के लाभ

वास्तविक समय की प्रतिक्रिया की शुरूआत कई लाभ प्रदान करती है:

–असुरक्षित ड्राइविंग प्रथाओं के बारे में तुरंत अलर्ट प्रदान करके, ऐप मानवीय भूल के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की संभावना को कम करने में मदद करता है।

–निरंतर प्रतिक्रिया सुनिश्चित करती है कि ड्राइवर अपनी ड्राइविंग आदतों के बारे में जागरूक रहें, उन्हें ट्रैफ़िक नियमों का पालन करने और अधिक सावधानी से ड्राइव करने के लिए प्रोत्साहित करें।

–सुरक्षित ड्राइविंग न केवल ड्राइवरों और यात्रियों की सुरक्षा करती है, बल्कि समग्र ग्राहक अनुभव को भी बढ़ाती है, जिससे ब्लूस्मार्ट की सेवाओं में विश्वास बढ़ता है।

–ड्राइविंग डेटा की विशाल मात्रा को इकट्ठा करने और उसका विश्लेषण करने की प्रणाली की क्षमता का उपयोग ड्राइवरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों को और बेहतर बनाने और सड़क सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

ब्लूस्मार्ट के नए फीचर पर प्रतिक्रिया देते हुए, लिंक्डइन पर कुछ लोगों ने इसे गेम-चेंजर बताया और यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए इस तरह के बेहतरीन उपाय करने के लिए कंपनी की सराहना भी की। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी थे जो ड्राइवरों पर लगाए जा रहे प्रतिबंधों से खुश नहीं थे। लिंक्डइन के एक यूजर ने दावा किया कि उसने इस फीचर को पहली बार देखा है, लेकिन उसे इस बारे में कुछ चिंताएं हैं। यूजर ने कहा, "मैंने भी यही अनुभव किया। एक तरफ, यह बहुत सुखद था कि सुरक्षा संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखा गया है, लेकिन दोपहर में जब कोई ट्रैफ़िक नहीं होता है और आप जल्दी में होते हैं, तो हाईवे पर 70 से ज़्यादा की गति की अनुमति नहीं दी जाती है। लेकिन वैसे भी, सुरक्षा पहले हमेशा आदर्श वाक्य होना चाहिए।"


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.